शनिवार, 28 जनवरी 2023

Lucky Charms - भाग्यशाली तंत्र

 

भाग्य को अपने पक्ष में रखने के मानव जाति के प्रयासों में किंवदंतियों और पवित्र ग्रंथों से खींचे गए सौभाग्य आकर्षण दुनिया भर में मौजूद हैं. हर संस्कृति और देश का अपने अलग भाग्य प्रतीक हैं, जिनके बारे में उनका मानना ​​है कि वह उन्हें भाग्य लाते है.

गुड लक charms दुनिया भर में पसंद किए जाते हैं, इसलिए नहीं कि वे वास्तव में ऐसे lucky charms की शक्ति पर भरोसा करते हैं, बल्कि इसलिए कि भाग्य की अवधारणा एक आकर्षक सांस्कृतिक परंपरा है जिसे अनदेखा करना मुश्किल हैं.

जैसे-जैसे संस्कृतियाँ विकसित और आत्मसात हुई हैं, ये सौभाग्य लाने वाले प्रतीक दुनिया के महाद्वीपों और दूर देशों तक भी पहुंच गए हैं. 

प्रत्येक गुड लक Charm के पीछे केवल एक अंधविश्वास या भय नहीं होता है, बल्कि आकर्षण की उत्पत्ति और जिस संस्कृति से वह आया है, उससे जुड़ा एक गहरा इतिहास होता है.

आप सौभाग्य में विश्वास करते हैं या नहीं, ये आकर्षण पूरे इतिहास में हमेशा से ही प्रचलित रहे हैं, क्या यह कारण पर्याप्त नहीं है आपको इनका संग्राहक करने के लिए ?

आइये कुछ ऐसे ही लकी चार्म्स के बार में जाने :


🐘 हाथी - भारत और थाईलैंड

सौभाग्य के प्रतीक के रूप में हाथी पूरे एशिया में आम हैं, लेकिन वे भारत और थाईलैंड में विशेष रूप से प्रमुख हैं. वे शक्ति, स्थिरता और ज्ञान का प्रतीक हैं. बहुत से लोग मानते हैं कि आपके दरवाजे के सामने हाथी का पुतला रखने से वह आपके घर में सौभाग्य लाएगा. आम धारणा यह है कि अच्छे भाग्य के लिए हाथी की सूंड ऊपर होनी चाहिए, और नीचे की और सूंड दुर्भाग्ये लाता है. 


🍀Four Leaf Clover : आयरलैंड

कथित तौर पर 10,000 में से 1 व्यक्ति को Four leaf Clover मिलने की संभावना होती है, यही वजह है कि इसे इतना भाग्यशाली माना जाता है. चार भुजाएँ विश्वास, आशा, भाग्य और प्रेम का प्रतीक हैं, और जो कोई भी इसे पाता है, तो ऐसा मन जाता है, की उसका भाग्य चमक जाता है. एक ईसाई किंवदंती का मन्नान है कि हव्वा को जब स्वर्ग से निकाल दिया गया तो उसने स्वर्ग की याद के लिए वहां से जाने से पहले एक क्लोवर को वहां से तोड़ लिया था.


🐎 घोड़े की नाल: संयुक्त राज्य अमेरिका

हालांकि संयुक्त राज्य अमेरिका में सौभाग्य के प्रतीक के रूप में घोड़े की नाल आम है, यह इस्लामी कला में भी पाया जा सकता है. मानना ​​है कि आपके दरवाजे पर घोड़े की नाल लटकाने से आपके घर की सुरक्षा और सौभाग्य की प्राप्ति होती है, कहा जाता है कि उलटी टांगी घोड़े की नाल बुरी आत्माओं को दूर भगाती है, इसे पहना या घर के आसपास रखा जा सकता .


🙏Laughing Buddha - भारत और थाईलैंड

Laughing Buddha खुशी और प्रचुरता का प्रतीक है क्योंकि लाफिंग बुद्धा कभी दुखी नहीं होता है. नतीजतन, बहुत से लोग इन्हें अपने घरों या व्यवसायों में आनंद और सौभाग्य के लिए लाते हैं.

माना जाता है कि लाफिंग बुद्धा 10वीं सदी के एक चीनी भिक्षु थे, जिनका नाम बुदाई था. लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा हमें कृतज्ञ होने, बाधाओं को दूर करने और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जीवन में खुश रहने की याद दिलाती है. फेंगशुई परंपरा में, घर में लाफिंग बुद्धा खरीदने और रखने का कारण अपने जीवन में एक निश्चित असंतुलन को ठीक करना है. हालांकि यह फेंगशुई का एक प्रतीक है, वास्तु शास्त्र के चिकित्सकों ने भी घर में लाफिंग बुद्धा रखने के लिए प्रोत्साहित किया है, लाफिंग बुद्धा की समानता कुबेर (धन के देवता) से है. इसलिए, भारतीय इसे समृद्धि से जोड़ते हैं.

👀Nazars - तुर्की

अपने भी कभी न कभी अपने जीवन में को बुरी नज़र का अनुभव किया होगा - ईर्ष्या की वह शक्तिशाली नज़र जो कुछ संस्कृतियों का मानना ​​​​है कि आपके जीवन पर नुकसान या दुर्भाग्य ला सकती है. तुर्की संस्कृति में, "नज़र" "बुरी नज़र" के लिए एक और शब्द है और इसे दूर करने का एकमात्र तरीका "नज़र बोनकुअगू" का उपयोग करना है, जो एक आँख के आकार का कांच का ताबीज है. सबसे शक्तिशाली नज़रें अक्सर नीले रंग की होती थीं क्योंकि यह उस आकाश की नकल करती थी जहाँ देवता रहते थे और उनकी रक्षा करते थे. 
नज़र का कोई धार्मिक महत्व नहीं है. इस वजह से यह दुनिया भर के देशों में लोकप्रिय हो गया है.

#luckycham

#goodluck

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें