शनिवार, 29 अप्रैल 2023

तोतों के बारे में रोचक तथ्य


अपने प्यारे और शरारती व्यक्तित्व के साथ, पक्षी दुनिया में तोते बाहर खड़े हैं.
ये जीवंत पक्षी सिर्फ एक सुंदर चेहरे से कहीं अधिक हैं; वे जीवंत, बुद्धिमान, मिलनसार और लंबे समय तक जीवित प्राणी हैं.

ये रंगीन पक्षी न केवल सुंदर हैं, बल्कि स्मार्ट, मिलनसार और लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं। दुनिया में कई तरह के तोते हैं, लेकिन दुख की बात है कि उनमें बहुत से गायब होने की कगार पर हैं .
 
KAKAPO Parrot

तोतों के बारे में कुछ रोचक तथ्य हैं:
 
★ तोते उन आवाजों की नकल करते हैं जो वे सुनते हैं ताकि वे अपने वातावरण में फिट हो सकें. वे लोगों की तरह नहीं गा सकते हैं, लेकिन वे दरवाजे की घंटी या कुत्ते के भौंकने जैसी आवाज निकालने के लिए अपने गले की मांसपेशियों को एक विशेष तरीके से हिला सकते हैं.
★★ तोते जल्दी और प्रभावी तरीके से सीखते हैं. वे वस्तुओं और स्थितियों के साथ शब्दों का संबंध बना सकते हैं और समस्याओं को हल करने के लिए उपकरणों का भी उपयोग कर सकते हैं.

★★★ जितना बड़ा तोता  होता है, उसकी उम्र उतनी लंबी होती है. उदाहरण के लिए, अफ्रीकी ग्रेतोते 60 साल से भी ज्यादा जीवित रहते है. Macaws तोते आमतौर पर 25 से 50  साल के बीच जीवित रहते हैं. पालतू तोते वन्य तोतों से अधिक देर तक जीवित रहते हैं क्योंकि उन्हें कम शिकारियों और बीमारियों का सामना करना पड़ता है. पालतू तोते जंगली तोतों से अधिक जीवित रहते हैं क्योंकि उन्हें कम खतरे और बीमारियों का सामना करना पड़ता है.

★★★★ जब एक नर और मादा तोते की जोड़ी बनती है, तो वे आम तौर पर एक साथ रहते हैं. यहां तक कि जब प्रजनन का मौसम खत्म हो जाता है, तोते मोनोगैमी का अभ्यास करते हैं. वे ज्यादातर समय एक साथ भोजन करते हैं, और एक साथ सोते हैं. एक बार साथी को ढूढ़ लेते हैं तो मरते दम तक उसी के साथ रहते हैं.


★★★★★ तोते ही एकमात्र पक्षी प्रजाति हैं जो अपने पैरों से खा सकते हैं.  वे अपने भोजन को एक पैर से पकड़ सकते हैं और उस पर कुतरने के लिए अपनी चोंच तक ले जा सकते हैं. यह तब होता है क्योंकि तोतों के पैरों में ज्योडोगैक्टिल ( zygodactyl) फीट होते हैंमतबलब की उनके प्रत्येक पैर पर चार उंगलियां होती हैं, दो आगे की ओर और दो पीछे की ओर.


★★★★★★ तोते की चोंच घुमावदार और मजबूत होती है, जिसका ऊपर का हिस्सा नीचे से बड़ा होता है, सबसे बड़े मकावों की चोंच इतनी शक्तिशाली होती है कि, वे ब्राजील अखरोट को कुचल सकते हैं और यहां तक कि खुले धातु के पिंजरों को भी तोड़ सकते हैं.

★★★★★★★  काकपो तोते: यह सबसे बड़ा प्रकार का तोता है, जिसका वजन 9 पाउंड तक होता है और यह 2 फीट से अधिक लंबा होता है. यह एकमात्र निशाचर तोता भी है, इस तथ्य के कारण कि यह रात में अधिक आसानी से शिकार से बच सकता है. दुर्भाग्य से, काकापो अब सबसे लुप्तप्राय पक्षियों में से एक है.

✋ pandemonium एक तोतों का समूह होता है - एक ऐसे तोतों के समूह होते हैं जो बहुत ही बातूनी तोते होते हैं, वह बहुत ही शोर करने वाले होते हैं, इसलिए इन्हें बातूनी कहते हैं.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें