शनिवार, 13 मई 2023

कहानी टैरो कार्ड्स की

टैरो (Tarot), जिसे 'ट्रिओन्फी' (trionfi) और बाद में 'टारोची' (tarocchi) के नाम से भी जाना जाता है; या 'टारॉक्स' (tarocks), ताश के पत्तों का एक डेक है जिसका उपयोग यूरोप के विभिन्न क्षेत्रों में कम से कम 15वीं शताब्दी के मध्य से टैरोचिनी (Tarocchini) जैसे ताश के खेल खेलने के लिए किया जाता रहा है। अपने इतालवी मूल से, टैरो कार्ड पूरे यूरोप में फैले हुए हैं, जो खेलों के एक परिवार में विकसित हो रहे हैं, जिसमें फ्रेंच टैरो और ऑस्ट्रियन कोनिग्रुफेन जैसे समकालीन खेल और साथ ही जर्मन ग्रॉसस्टारोक शामिल हैं। 18वीं शताब्दी के अंत में फ्रांसीसी तांत्रिकों द्वारा जटिल अनुष्ठानों का निर्माण किया गया था।


एक और किंवदंती है कि टैरो डेक इटली में 1430 के दशक में 21 कलात्मक रूप से डिज़ाइन किए गए कार्डों के पांचवें सूट को जोड़कर बनाए गए थे जिन्हें ट्रियोन्फी ("विजय") कहा जाता है और पहले से मौजूद चार-अनुकूल कार्डों में इल मट्टो ("मूर्ख") के रूप में जाना जाने वाला एक अजीब कार्ड है। सामान बाँधना। 


हालांकि, सबसे पुराने टैरो संकेत सभी 1440 और 1450 के दशक से उत्पन्न हुए हैं और वेनिस, मिलान, फ्लोरेंस और अर्बिनो के उत्तरी शहरों द्वारा स्थापित चतुर्भुज के अंदर स्थित हैं। उस समय खेल की जटिलता के कारण, यह संभावना है कि यह सदी में पहले ही विकसित होना शुरू हो गया था। टैरो कार्डों में कुल 56 कार्डों के लिए 10 से 1 और चार फेस कार्ड (राजा, रानी, ​​​​नाइट और गुलाम) के मूल्यों के साथ सामान्य इतालवी सूट का उपयोग किया जाता है। वे एक मूर्ख (मट्टो) से जुड़ गए, जो एक वाइल्ड कार्ड और 21 ट्रम्प कार्ड के रूप में कार्य करता था।


यहां उनके बारे में कुछ रोचक तथ्य हैं:


🌞 टैरो कार्ड की उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है, लेकिन माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति 15वीं शताब्दी में उत्तरी इटली में हुई थी।

🌛 टैरो कार्ड का मूल उद्देश्य ताश के खेल के रूप में था, भविष्यवाणी के लिए नहीं।

⛅ टैरो डेक में 78 कार्ड होते हैं, जिसमें मेजर अर्चना में 22 कार्ड और माइनर अर्चना में 56 कार्ड होते हैं।

☽ मेजर अर्काना में प्रत्येक कार्ड का एक विशिष्ट अर्थ है और एक अलग मूलरूप या सार्वभौमिक विषय का प्रतिनिधित्व करता है।

☀ माइनर अर्काना कार्ड चार सूटों में विभाजित हैं: तलवार, कप, वैंड और पेंटाकल्स, और प्रत्येक सूट में 14 कार्ड हैं।

🌘 टैरो कार्ड का उपयोग 18वीं सदी के अंत से अटकल और भविष्य बताने के लिए किया जाता रहा है।

🌄 विभिन्न संस्कृतियों के टैरो कार्ड के अपने संस्करण हैं। उदाहरण के लिए, लेनॉर्मैंड* डेक की उत्पत्ति जर्मनी में हुई थी और इसका उपयोग फ़्रांस में भविष्यवाणी करने के लिए किया जाता है।

🌓 राइडर-वेट-स्मिथ टैरो डेक ** अंग्रेजी बोलने वाली दुनिया में सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले टैरो डेक में से एक है। इसे 1909 में आर्थर एडवर्ड वाइट और कलाकार पामेला कोलमैन स्मिथ ने बनाया था।

🌅 टैरो कार्ड को लोकप्रिय संस्कृति में चित्रित किया गया है, जैसे "द चिलिंग एडवेंचर्स ऑफ सबरीना" और "द मैजिशियन" जैसे फिल्मों और टीवी शो में।

🌜 टैरो रीडिंग आज भी एक लोकप्रिय अभ्यास है और इसका उपयोग दुनिया भर के लोग आध्यात्मिक मार्गदर्शन, आत्म-चिंतन और व्यक्तिगत विकास के लिए करते हैं।



*लेनोरमैंड कार्ड डेक: इसमें पेटिट लेनमोरंड, या केवल "लेनोरमैंड कार्ड्स" शामिल थे, जो 36 सचित्र कार्डों का एक डेक है जो आज भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह अक्सर फ़्रांस, निम्न देशों, मध्य यूरोप, बाल्कन और रूस में भविष्यवाणी के लिए प्रयोग किया जाता है।

** सबसे प्रसिद्ध टैरो डेक राइडर-वाइट टैरो है। पामेला कोलमैन स्मिथ ने 1909 में आर्थर एडवर्ड वाइट के निर्देशन में विशद कार्ड बनाए, जिसमें व्यक्तियों और प्रतीकों के साथ संपूर्ण दृश्यों को दिखाया गया है।

#tarot
#psychic

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें